About This Quiz
Test your knowledge with this Quiz on Legislative Powers of the President of India (राष्ट्रपति की विधायी शक्तियाँ) designed for UPSC, State PSC, SSC, Banking, Railways and other competitive exams.
This quiz includes important topics such as:
-
Summoning & Proroguing of Parliament (संसद का आह्वान और स्थगन)
-
Joint Session of Parliament (संयुक्त सत्र)
-
Assent to Bills (विधेयकों पर स्वीकृति)
-
Ordinance-Making Power (अध्यादेश जारी करने की शक्ति – Article 123)
-
Address to Parliament (संसद को संबोधन)
👉 All questions are framed in exam-oriented MCQ format with Hindi + English bilingual options for easy understanding.
✅ Ideal for quick revision
✅ Covers key Polity concepts for Prelims & Mains
✅ Helps boost accuracy & speed in competitive exams
Questions Preview
- The Prime Minister (प्रधान मंत्री)
- The Speaker of the Lok Sabha (लोकसभा अध्यक्ष)
- The Chief Justice of India (भारत के मुख्य न्यायाधीश)
- The Union Council of Ministers (केंद्रीय मंत्रिपरिषद)
The provided text states that the draft for the President's address is prepared by the Union Council of Ministers. (प्रदान किए गए पाठ में कहा गया है कि राष्ट्रपति के अभिभाषण का मसौदा केंद्रीय मंत्रिपरिषद द्वारा तैयार किया जाता है।).
- When a new bill is introduced (जब एक नया विधेयक पेश किया जाता है)
- When a new Lok Sabha is elected and for the first session of the year (जब एक नई लोकसभा चुनी जाती है और वर्ष का पहला सत्र होता है)
- During a joint session (एक संयुक्त सत्र के दौरान)
- After a national emergency is declared (राष्ट्रीय आपातकाल घोषित होने के बाद)
The text specifies that a special address is given when a new Lok Sabha is elected and for the first session of the year. (पाठ में निर्दिष्ट है कि एक विशेष अभिभाषण तब दिया जाता है जब एक नई लोकसभा चुनी जाती है और वर्ष का पहला सत्र होता है।).
- Article 85 (अनुच्छेद 85)
- Article 110 (अनुच्छेद 110)
- Article 108 (अनुच्छेद 108)
- Article 123 (अनुच्छेद 123)
Article 108 allows the President to summon a joint sitting when a deadlock occurs over an ordinary bill. (अनुच्छेद 108 राष्ट्रपति को एक साधारण विधेयक पर गतिरोध होने पर संयुक्त बैठक बुलाने की अनुमति देता है।).
- The President of India (भारत के राष्ट्रपति)
- The Vice-President of India (भारत के उप-राष्ट्रपति)
- The Lok Sabha Speaker (लोकसभा अध्यक्ष)
- The Deputy Chairman of the Rajya Sabha (राज्यसभा के उपसभापति)
The note in the provided text clearly states that the Lok Sabha Speaker presides over a joint sitting. (प्रदान किए गए पाठ में नोट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि लोकसभा अध्यक्ष संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हैं।).
- Absolute Veto (निरपेक्ष वीटो)
- Suspension Veto (निलंबनकारी वीटो)
- Pocket Veto (जेबी वीटो)
- State Veto (राज्य वीटो)
The text defines Absolute Veto as the power to withhold assent to a bill. (पाठ निरपेक्ष वीटो को विधेयक पर सहमति रोकने की शक्ति के रूप में परिभाषित करता है।).
- Dr. Rajendra Prasad (डॉ. राजेंद्र प्रसाद)
- Giani Zail Singh (ज्ञानी जैल सिंह)
- Dr. A.P.J. Abdul Kalam (डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम)
- R Venkataraman (आर. वेंकटरमन)
The provided text explicitly mentions that Dr. A.P.J. Abdul Kalam used the Suspensive Veto on the 'Office of Profit' bill. (प्रदान किए गए पाठ में स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम ने 'लाभ के पद' विधेयक पर निलंबनकारी वीटो का उपयोग किया था।).
- Dr. Rajendra Prasad (डॉ. राजेंद्र प्रसाद)
- Giani Zail Singh (ज्ञानी जैल सिंह)
- Pratibha Patil (प्रतिभा पाटिल)
- Dr. A.P.J. Abdul Kalam (डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम)
The text mentions that Giani Zail Singh used the Pocket Veto. (पाठ में उल्लेख है कि ज्ञानी जैल सिंह ने जेबी वीटो का उपयोग किया था।).
- Money Bill (धन विधेयक)
- Ordinary Bill (साधारण विधेयक)
- Constitution Amendment Bill (संविधान संशोधन विधेयक)
- State Bill (राज्य विधेयक)
The 24th Constitutional Amendment (1971) states that the President cannot use a veto on a Constitution Amendment Bill. (24वें संविधान संशोधन (1971) में कहा गया है कि राष्ट्रपति संविधान संशोधन विधेयक पर वीटो का उपयोग नहीं कर सकते हैं।).
- Article 111 (अनुच्छेद 111)
- Article 123 (अनुच्छेद 123)
- Article 108 (अनुच्छेद 108)
- Article 85 (अनुच्छेद 85)
Article 123 gives the President the power to promulgate ordinances. (अनुच्छेद 123 राष्ट्रपति को अध्यादेश जारी करने की शक्ति देता है।).
- 6 months (6 महीने)
- 6 weeks (6 सप्ताह)
- 6 months and 6 weeks (6 महीने और 6 सप्ताह)
- 1 year (1 साल)
The text states that an ordinance remains effective for 6 months, and if Parliament passes it within 6 weeks of reconvening, it becomes a law. Thus, the maximum time is 6 months + 6 weeks. (पाठ में कहा गया है कि एक अध्यादेश 6 महीने तक प्रभावी रहता है, और यदि संसद इसे फिर से बुलाए जाने के 6 सप्ताह के भीतर पारित कर देती है, तो यह कानून बन जाता है। इस प्रकार, अधिकतम समय 6 महीने + 6 सप्ताह होता है।).
- The Constitution of the USA (संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान)
- The Government of India Act, 1935 (भारत सरकार अधिनियम, 1935)
- The British Constitution (ब्रिटिश संविधान)
- The French Constitution (फ्रांसीसी संविधान)
The text notes that the ordinance provision is taken from the Government of India Act, 1935. (पाठ में उल्लेख है कि अध्यादेश का प्रावधान भारत सरकार अधिनियम, 1935 से लिया गया है।).
- Money Bill (धन विधेयक)
- Bill related to the formation of a state (किसी राज्य के गठन से संबंधित विधेयक)
- Bill related to expenditure from the Consolidated Fund of India (भारत की संचित निधि से व्यय से संबंधित विधेयक)
- Ordinary Bill (साधारण विधेयक)
The provided text lists Money Bills and bills related to state formation and expenditure from the Consolidated Fund of India as requiring prior consent, but not Ordinary Bills. (प्रदान किए गए पाठ में धन विधेयक और राज्य गठन और संचित निधि से व्यय से संबंधित विधेयकों को पूर्वानुमति की आवश्यकता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, लेकिन साधारण विधेयकों को नहीं।).
- The President of India (भारत के राष्ट्रपति)
- The Election Commission (निर्वाचन आयोग)
- The Lok Sabha Speaker (लोकसभा अध्यक्ष)
- The Chief Justice of India (भारत के मुख्य न्यायाधीश)
The text specifies that in cases of defection, the Lok Sabha Speaker takes the final decision. (पाठ में निर्दिष्ट है कि दल-बदल के मामलों में, लोकसभा अध्यक्ष अंतिम निर्णय लेते हैं।).
- Article 103 (अनुच्छेद 103)
- Article 110 (अनुच्छेद 110)
- Article 123 (अनुच्छेद 123)
- Article 85 (अनुच्छेद 85)
The text states that under Article 103, the President takes the final decision on a member's disqualification based on the Election Commission's advice. (पाठ में कहा गया है कि अनुच्छेद 103 के तहत, राष्ट्रपति निर्वाचन आयोग की सलाह पर किसी सदस्य की अयोग्यता पर अंतिम निर्णय लेते हैं।).
- Absolute Veto (निरपेक्ष वीटो)
- Suspension Veto (निलंबनकारी वीटो)
- Qualified Veto (क्वालिफाइड वीटो)
- Pocket Veto (जेबी वीटो)
The provided text only mentions three types of veto powers: Absolute, Suspensive, and Pocket Veto. (प्रदान किए गए पाठ में केवल तीन प्रकार की वीटो शक्तियों का उल्लेख है: निरपेक्ष, निलंबनकारी और जेबी वीटो।).
- The President can still refuse to sign it. (राष्ट्रपति अभी भी उस पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर सकते हैं।)
- The President can send it back a second time. (राष्ट्रपति उसे दूसरी बार वापस भेज सकते हैं।)
- The President's signature is mandatory. (राष्ट्रपति के हस्ताक्षर अनिवार्य हैं।)
- The President can refer it to the Supreme Court. (राष्ट्रपति इसे सर्वोच्च न्यायालय में भेज सकते हैं।)
The text states that if the bill is passed again after reconsideration, the President's signature is mandatory. (पाठ में कहा गया है कि यदि विधेयक पुनर्विचार के बाद फिर से पारित होता है, तो राष्ट्रपति के हस्ताक्षर अनिवार्य हैं।).
- Dismiss the Prime Minister (प्रधानमंत्री को बर्खास्त करना)
- Appoint the Chief Justice (मुख्य न्यायाधीश को नियुक्त करना)
- Summon, prorogue, and dissolve Parliament (संसद को आहूत, सत्रावसान और भंग करना)
- Declare a financial emergency (वित्तीय आपातकाल घोषित करना)
The first point under Legislative Powers is the power to summon, prorogue, and dissolve Parliament. (विधायी शक्तियों के तहत पहला बिंदु संसद को आहूत, सत्रावसान और भंग करने की शक्ति है।).
- 2 months (2 महीने)
- 6 months (6 महीने)
- 1 year (1 साल)
- The duration is not fixed. (अवधि निश्चित नहीं है।)
The text does not state a maximum duration for a session, but it does mention a maximum interval of 6 months between two sessions. (पाठ में किसी सत्र की अधिकतम अवधि का उल्लेख नहीं है, लेकिन इसमें दो सत्रों के बीच अधिकतम 6 महीने के अंतराल का उल्लेख है।).
- CAG (CAG)
- UPSC (UPSC)
- Finance Commission (वित्त आयोग)
- Reserve Bank of India (भारतीय रिजर्व बैंक)
The text lists the reports of the CAG, UPSC, and Finance Commission that the President lays before Parliament, but not the RBI. (पाठ में उन रिपोर्टों को सूचीबद्ध किया गया है जिन्हें राष्ट्रपति संसद के समक्ष रखते हैं, लेकिन आरबीआई की रिपोर्ट को नहीं।).
- The President (राष्ट्रपति)
- The Vice-President (उप-राष्ट्रपति)
- The Deputy Chairman of the Rajya Sabha (राज्यसभा के उपसभापति)
- The senior-most member of the Lok Sabha (लोकसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य)
The text specifies that in the absence of the Lok Sabha Speaker and Deputy Speaker, the Deputy Chairman of the Rajya Sabha presides. (पाठ में निर्दिष्ट है कि लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की अनुपस्थिति में, राज्यसभा के उपसभापति अध्यक्षता करते हैं।).
- Simple majority in Parliament (संसद में साधारण बहुमत)
- President's prior consent (राष्ट्रपति की पूर्वानुमति)
- Unanimous vote in Parliament (संसद में सर्वसम्मत मतदान)
- Approval from the Supreme Court (सर्वोच्च न्यायालय से अनुमोदन)
The text lists bills related to the formation, name, or boundaries of a state as requiring the President's prior consent. (पाठ में किसी राज्य के गठन, नाम या सीमाओं से संबंधित विधेयकों को राष्ट्रपति की पूर्वानुमति की आवश्यकता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।).
- Article 110 (अनुच्छेद 110)
- Article 111 (अनुच्छेद 111)
- Article 123 (अनुच्छेद 123)
- Article 85 (अनुच्छेद 85)
The text states that Article 111 deals with the President's veto power. (पाठ में कहा गया है कि अनुच्छेद 111 राष्ट्रपति की वीटो शक्ति से संबंधित है।).
- One (एक)
- Two (दो)
- Three (तीन)
- It is not specified. (यह निर्दिष्ट नहीं है।)
The text states that there can be at least two sessions in a year. (पाठ में कहा गया है कि एक साल में कम से कम दो सत्र हो सकते हैं।).
- Feb-May (फरवरी-मई)
- July-Sep (जुलाई-सितंबर)
- Nov-Dec (नवंबर-दिसंबर)
- Mar-Jun (मार्च-जून)
The text provides the typical time frames for the three sessions, and the Monsoon Session is from July to September. (पाठ में तीन सत्रों की सामान्य समय-सीमा दी गई है, और मानसून सत्र जुलाई से सितंबर तक होता है।).
- The Prime Minister only (केवल प्रधान मंत्री)
- The Lok Sabha only (केवल लोकसभा)
- The Rajya Sabha only (केवल राज्यसभा)
- Any House of Parliament (संसद के किसी भी सदन को)
The text states that the President can send messages to any House of Parliament. (पाठ में कहा गया है कि राष्ट्रपति संसद के किसी भी सदन में संदेश भेज सकते हैं।).
- The Supreme Court (सर्वोच्च न्यायालय)
- The Election Commission (निर्वाचन आयोग)
- The Prime Minister (प्रधान मंत्री)
- The Speaker of the Lok Sabha (लोकसभा अध्यक्ष)
The note for Article 85 states that the President can dissolve the Lok Sabha on the advice of the Prime Minister. (अनुच्छेद 85 के नोट में कहा गया है कि राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की सलाह पर लोकसभा को भंग कर सकते हैं।).
- Absolute Veto (निरपेक्ष वीटो)
- Suspension Veto (निलंबनकारी वीटो)
- Pocket Veto (जेबी वीटो)
- Qualified Veto (क्वालिफाइड वीटो)
The text notes that in the Pocket Veto, the Indian President is more powerful than the US President because there is no time limit. (पाठ में कहा गया है कि जेबी वीटो में, भारतीय राष्ट्रपति अमेरिकी राष्ट्रपति से अधिक शक्तिशाली हैं क्योंकि इसमें कोई समय सीमा नहीं है।).
- To pass a constitutional amendment bill (संवैधानिक संशोधन विधेयक पारित करने के लिए)
- To address a deadlock over an ordinary bill (एक साधारण विधेयक पर गतिरोध को संबोधित करने के लिए)
- To discuss the Budget (बजट पर चर्चा करने के लिए)
- To impeach the President (राष्ट्रपति पर महाभियोग लगाने के लिए)
A joint sitting is summoned to resolve a deadlock between the Lok Sabha and Rajya Sabha on an ordinary bill. (एक संयुक्त बैठक एक साधारण विधेयक पर लोकसभा और राज्यसभा के बीच गतिरोध को हल करने के लिए बुलाई जाती है।).
- When Parliament is in session and a law is needed. (जब संसद सत्र में हो और कानून की आवश्यकता हो।)
- Only during a national emergency. (केवल राष्ट्रीय आपातकाल के दौरान।)
- When Parliament is not in session and a law is immediately necessary. (जब संसद सत्र में न हो और तुरंत कानून बनाना आवश्यक हो।)
- Only on the advice of the Supreme Court. (केवल सर्वोच्च न्यायालय की सलाह पर।)
The text specifies that the President can issue an ordinance when Parliament is not in session and there is an immediate need for a law. (पाठ में निर्दिष्ट है कि राष्ट्रपति तब अध्यादेश जारी कर सकते हैं जब संसद सत्र में न हो और तुरंत कानून बनाना आवश्यक हो।).
- To address a new Lok Sabha (एक नई लोकसभा को संबोधित करने के लिए)
- To address the three regular sessions of the year (वर्ष के तीन नियमित सत्रों को संबोधित करने के लिए)
- To declare the start of the winter session (शीतकालीन सत्र की शुरुआत की घोषणा करने के लिए)
- To announce a new government policy (एक नई सरकारी नीति की घोषणा करने के लिए)
The text defines a Normal Address as the one used to address the three regular sessions of the year. (पाठ सामान्य अभिभाषण को उस रूप में परिभाषित करता है जो वर्ष के तीन नियमित सत्रों को संबोधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।).
- It is related to the Judiciary. (यह न्यायपालिका से संबंधित है।)
- It allows the President to make a law. (यह राष्ट्रपति को कानून बनाने की अनुमति देता है।)
- It is a power during an emergency. (यह आपातकाल के दौरान एक शक्ति है।)
- It is a part of the Executive. (यह कार्यपालिका का एक हिस्सा है।)
The power to create an ordinance, which has the same effect as a law, is a legislative power. (अध्यादेश बनाने की शक्ति, जिसका कानून के समान प्रभाव होता है, एक विधायी शक्ति है।).
- Approval from the Supreme Court (सर्वोच्च न्यायालय से अनुमोदन)
- Prior consent of the President (राष्ट्रपति की पूर्वानुमति)
- Approval from the State Legislature (राज्य विधानमंडल से अनुमोदन)
- A joint sitting of both houses (दोनों सदनों की एक संयुक्त बैठक)
The text lists this type of bill as requiring the President's prior consent. (पाठ में इस प्रकार के विधेयक को राष्ट्रपति की पूर्वानुमति की आवश्यकता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।).
- Judicial precedent (न्यायिक मिसाल)
- Legislative practice (विधायी अभ्यास)
- Constitutional convention (संवैधानिक परंपरा)
- Administrative procedure (प्रशासनिक प्रक्रिया)
The text mentions that the Constitution does not use the term 'veto', but its application is a matter of practice. (पाठ में उल्लेख है कि संविधान में 'वीटो' शब्द का उपयोग नहीं है, लेकिन इसका उपयोग व्यवहार का मामला है।).
- The President (राष्ट्रपति)
- The Speaker (अध्यक्ष)
- The Prime Minister (प्रधान मंत्री)
- The Chief Election Commissioner (मुख्य चुनाव आयुक्त)
The text states that the President takes the final decision based on the Election Commission's advice under Article 103. (पाठ में कहा गया है कि अनुच्छेद 103 के तहत राष्ट्रपति निर्वाचन आयोग की सलाह पर अंतिम निर्णय लेते हैं।).
- To pass all bills (सभी विधेयकों को पारित करना)
- To dissolve the Parliament (संसद को भंग करना)
- To summon and prorogue sessions (सत्रों को आहूत और सत्रावसान करना)
- To appoint the Speaker (अध्यक्ष को नियुक्त करना)
The text lists summoning and proroguing sessions as a key legislative power of the President. (पाठ में सत्रों को आहूत और सत्रावसान करना राष्ट्रपति की एक प्रमुख विधायी शक्ति के रूप में सूचीबद्ध है।).
- Any member of the Rajya Sabha (राज्यसभा के किसी भी सदस्य)
- Any member of the Lok Sabha (लोकसभा के किसी भी सदस्य)
- The most senior member of the Lok Sabha (लोकसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य)
- The Vice-President of India (भारत के उप-राष्ट्रपति)
The text states that the President can appoint any member of the Lok Sabha to preside if the Speaker and Deputy Speaker's posts are vacant. (पाठ में कहा गया है कि यदि लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद रिक्त हैं, तो राष्ट्रपति किसी भी लोकसभा सदस्य को अध्यक्षता सौंप सकते हैं।).
- CAG and UPSC (CAG और UPSC)
- RBI and Finance Commission (RBI और वित्त आयोग)
- Supreme Court and High Courts (सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय)
- All ministries and departments (सभी मंत्रालय और विभाग)
The text mentions that the President lays the reports of the CAG, UPSC, and Finance Commission before Parliament. (पाठ में उल्लेख है कि राष्ट्रपति CAG, UPSC और वित्त आयोग की रिपोर्ट संसद के समक्ष रखते हैं।).
- Appointing the Prime Minister when no party has a clear majority. (जब किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलता है तो प्रधान मंत्री को नियुक्त करना।)
- Dismissing the Prime Minister. (प्रधान मंत्री को बर्खास्त करना।)
- Summoning a joint session. (एक संयुक्त सत्र बुलाना।)
- Dissolving the Rajya Sabha. (राज्यसभा को भंग करना।)
The provided content mentions "Discretionary Power" as one of the types of powers, and appointing a Prime Minister in a hung parliament is a key example of this power. (प्रदान किए गए पाठ में "विवेकाधीन शक्ति" को शक्तियों के प्रकारों में से एक के रूप में उल्लेख किया गया है, और खंडित जनादेश (hung parliament) में प्रधान मंत्री की नियुक्ति इस शक्ति का एक प्रमुख उदाहरण है।).
- The President's prior consent is required for a Money Bill. (धन विधेयक के लिए राष्ट्रपति की पूर्वानुमति आवश्यक है।)
- The President appoints the Finance Commission. (राष्ट्रपति वित्त आयोग की नियुक्ति करते हैं।)
- The President can declare a financial emergency. (राष्ट्रपति वित्तीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं।)
- The President can control the budget. (राष्ट्रपति बजट को नियंत्रित कर सकते हैं।)
Money Bills (Article 110) require the President's prior consent, linking legislative and financial powers. (धन विधेयक (अनुच्छेद 110) के लिए राष्ट्रपति की पूर्वानुमति आवश्यक है, जो विधायी और वित्तीय शक्तियों को जोड़ती है।).
- To propose new laws to Parliament. (संसद में नए कानून प्रस्तावित करने के लिए।)
- To inform Parliament about the government's policies and plans. (सरकार की नीतियों और योजनाओं के बारे में संसद को सूचित करने के लिए।)
- To announce the election dates. (चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के लिए।)
- To declare the end of a parliamentary session. (संसदीय सत्र की समाप्ति की घोषणा करने के लिए।)
The 'Abhibhashan' serves to outline the government's policies and plans to the Parliament. (अभिभाषण सरकार की नीतियों और योजनाओं को संसद के सामने रखने का कार्य करता है।).
- Executive Power (कार्यकारी शक्ति)
- Military Power (सैन्य शक्ति)
- Legislative Power (विधायी शक्ति)
- Emergency Power (आपातकालीन शक्ति)
The power to dissolve the Lok Sabha is listed under the President's Legislative Powers. (लोकसभा को भंग करने की शक्ति राष्ट्रपति की विधायी शक्तियों के तहत सूचीबद्ध है।).
- Reject a bill (एक विधेयक को अस्वीकार करना)
- Approve a bill (एक विधेयक को मंजूरी देना)
- Amend a bill (एक विधेयक में संशोधन करना)
- Introduce a bill (एक विधेयक पेश करना)
Veto power is the ability to unilaterally stop a bill from becoming a law by rejecting it. (वीटो शक्ति एक विधेयक को अस्वीकार करके कानून बनने से रोकने की क्षमता है।).
- The President keeps the bill without taking any action. (राष्ट्रपति बिना कोई कार्रवाई किए विधेयक को अपने पास रख लेते हैं।)
- The President returns the bill for reconsideration. (राष्ट्रपति विधेयक को पुनर्विचार के लिए वापस भेज देते हैं।)
- The President withholds assent to the bill. (राष्ट्रपति विधेयक पर अपनी सहमति रोक लेते हैं।)
- The President can pass the bill with conditions. (राष्ट्रपति शर्तों के साथ विधेयक पारित कर सकते हैं।)
The text defines Absolute Veto as the power to withhold assent to a bill. (पाठ निरपेक्ष वीटो को विधेयक पर अपनी सहमति रोकने की शक्ति के रूप में परिभाषित करता है।).
- 6 weeks (6 सप्ताह)
- 6 months (6 महीने)
- 6 months and 6 weeks (6 महीने और 6 सप्ताह)
- 1 year (1 साल)
The text explicitly states that the maximum duration of an ordinance is 6 months plus 6 weeks. (पाठ में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि एक अध्यादेश की अधिकतम अवधि 6 महीने और 6 सप्ताह होती है।).
- UPSC, RBI, and CAG (UPSC, RBI, और CAG)
- CAG, UPSC, and Finance Commission (CAG, UPSC, और वित्त आयोग)
- Finance Commission, RBI, and CAG (वित्त आयोग, RBI, और CAG)
- Supreme Court, High Courts, and UPSC (सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय, और UPSC)
The text states that the President lays the reports of the CAG, UPSC, and Finance Commission before Parliament. (पाठ में कहा गया है कि राष्ट्रपति CAG, UPSC, और वित्त आयोग की रिपोर्ट संसद के समक्ष रखते हैं।).
- Parliament's approval only (केवल संसद की मंजूरी)
- The President's prior consent (राष्ट्रपति की पूर्वानुमति)
- The Supreme Court's approval (सर्वोच्च न्यायालय की मंजूरी)
- The Finance Commission's approval (वित्त आयोग की मंजूरी)
The text lists bills related to expenditure from the Consolidated Fund of India as requiring the President's prior consent. (पाठ में भारत की संचित निधि से व्यय से संबंधित विधेयकों को राष्ट्रपति की पूर्वानुमति की आवश्यकता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।).
- Article 77 (अनुच्छेद 77)
- Article 85 (अनुच्छेद 85)
- Article 108 (अनुच्छेद 108)
- Article 111 (अनुच्छेद 111)
The text states that the President's power to summon and prorogue Parliament is mentioned in Article 85. (पाठ में कहा गया है कि संसद को आहूत और सत्रावसान करने की राष्ट्रपति की शक्ति का उल्लेख अनुच्छेद 85 में है।).
- Speech (भाषण)
- Abhibhashan (अभिभाषण)
- Message (संदेश)
- Statement (वक्तव्य)
The provided note states that the President's address to a parliamentary session is called an 'Abhibhashan'. (प्रदान किए गए नोट में कहा गया है कि राष्ट्रपति के संसदीय सत्र के संबोधन को 'अभिभाषण' कहा जाता है।).
- Send it back a third time. (इसे तीसरी बार वापस भेजना।)
- Sign it. (इस पर हस्ताक्षर करना।)
- Withhold assent. (सहमति रोकना।)
- Refer it to the Supreme Court. (इसे सर्वोच्च न्यायालय में भेजना।)
The text states that if the bill is returned after reconsideration and is passed again, the President's signature is mandatory. (पाठ में कहा गया है कि यदि विधेयक पुनर्विचार के बाद लौटाया जाता है और फिर से पारित होता है, तो राष्ट्रपति के हस्ताक्षर अनिवार्य हैं।).
- Judicial Power (न्यायिक शक्ति)
- Executive Power (कार्यकारी शक्ति)
- Legislative Power (विधायी शक्ति)
- Emergency Power (आपातकालीन शक्ति)
The power to dissolve the Lok Sabha is explicitly listed under the President's Legislative Powers. (लोकसभा को भंग करने की शक्ति को स्पष्ट रूप से राष्ट्रपति की विधायी शक्तियों के तहत सूचीबद्ध किया गया है।).
- The Prime Minister (प्रधान मंत्री)
- The Election Commission (निर्वाचन आयोग)
- The Speaker of the Lok Sabha (लोकसभा अध्यक्ष)
- The Chief Justice of India (भारत के मुख्य न्यायाधीश)
The text specifies that the President takes this decision based on the advice of the Election Commission. (पाठ में निर्दिष्ट है कि राष्ट्रपति यह निर्णय निर्वाचन आयोग की सलाह पर लेते हैं।).
- A bill related to military spending. (सैन्य खर्च से संबंधित एक विधेयक।)
- A bill related to the formation of a state. (किसी राज्य के गठन से संबंधित एक विधेयक।)
- A bill related to the judicial system. (न्यायिक प्रणाली से संबंधित एक विधेयक।)
- A bill to change the national flag. (राष्ट्रीय ध्वज बदलने के लिए एक विधेयक।)
The text lists bills related to the formation of a state as requiring the President's prior consent. (पाठ में किसी राज्य के गठन से संबंधित विधेयकों को राष्ट्रपति की पूर्वानुमति की आवश्यकता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।).